बहुजन समाज: नौटंकी आंदोलन से दूर रहे


          बहुजन समाज:  नौटंकी आंदोलन से दूर रहे



बहुजन समाज पार्टी गौतम बुद्ध (बौद्ध धर्म) के सिद्धांत पर चलती है कोई भी लड़ाई युद्ध से नही बुद्ध के मार्ग से भी जीती जा सकती है ।




बसपा का उद्देश्य सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन की लड़ाई रहा है।एक हिसाब से वैचारिक सिद्धान्तों की लड़ाई लड़ रही है बसपा  का मुख्य हथियार मान्यवर कांशीराम साहब जी का केडर है।
 

जो बसपा के कार्यकर्ता या पदाधिकारीयों द्वारा बूथ में जाकर सैकड़ो लोगो को इकठ्ठा करके केडर के माध्यम से उन्हें जागरूक किया जाता है,बौद्ध भिक्षुओ की तरह 

हमारे सभी बहुजन महापुरुषों के विचारों को लोग समझ जाय तो उनका समस्या का हल हो सकता है ।

बाबा साहब ने लोगो के दुखों का अंत करने के लिए उन्हें सबसे बड़ा हथियार वोट का अधिकार दिया है जिससे न तो किसी को जान सहित मारने की जरूरत है ना ही हथियार उठाने की ।आप अपने वोट का सही उपयोग कर के दुखों का अंत कर सकते हो जो अपने आप नष्ट हो 
जायेंगे। इस बात को उत्तर प्रदेश में लोग जल्दी 
समझ गए वहाँ के लोगों ने चार बार बसपा की सरकार बनाई । वहाँ किसी बहुजन समाज को अपने अधिकार के लिए न तो धरना पदर्शन की जरूरत पड़ी न तो उग्र आंदोलन की।



   लेकिन लोगो को यह 
लगता है कि बसपा आंदोलन नही करती 
 मैं उनको बता देना चाहता हूँ कि इस बात के लिए आप गलत हो बहुजन समाज पार्टी आंदोलन करती है लेकिन सवैधानिक रूप से । क्योकि हम लोग संविधान  को मानने वाले लोग व संविधान के रक्षक, देश के कानून के हिसाब से चलते है इसीलिए हम लोग उग्र आंदोलन से बचते है।ताकि जन हानि का नुकसान न हो।



    लेकिन साथ ही यह भी आपको जानकर चलना है की सत्ता पक्ष मनुवादी है क्योंकि मनुवादी सरकार खुद चाहती है की आप सड़को पर निकल कर उग्र आंदोलन करे जिसे आपको मारना अहसान हो जाए।








क्योंकि इसका एक उदाहरण दे रहा हूँ जब सहारनपुर  में दंगा हुआ था तो बहुत सारे बेगुनाह दलित लोग मारे गए उसे भी ज्यादा युवा लोग जेल में थे जिसे आज तक जमानत नही मिला कुछ लोगों का अभी तक जेल में है जिनका कैरियर खराब हो गया समाज अभी भी पूरी तरीके से एकजुट नही है ,बहुजन समाज न तो सामाजिक,आर्थिक एवं राजनीतिक रूप से मजबूत नही है।

                          

बहन जी हमेशा अपने बहुजन समाज को बचा कर चलती है क्योंकि उनका कहना है की अगर मेरा समाज के लोगो को कुछ हो गया तो उनके परिवार का क्या होगा इसमें केवल समाज का ही नुकसान है।
बहुजन समाज पार्टी  एक अनुशासित पार्टी है जो गौतम बुद्ध ,संत माता कर्मा ,संत कबीरदास ,संत रविदास,गुरु घासीदास ,महात्मा ज्योतिबा फुले, 
छत्रपति शाहू महाराज जी ,रामासामी पेरियार,बिरसा मुंडा और भारतीय संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर जी के विचारों पर चलती है।
70 साल से आज तक बहुजनो की केंद्र में सरकार नही बनी है इसका कारण मनुवादी मीडिया का भी रोल है क्योंकि मीडिया ने तीसरी शक्ति पैदा होने नही दिया क्योकि मीडिया केवल कांग्रेस और भाजपा को ही कवरेज करती है।

                         
            
एक व्यक्ति ने बोला कि बसपा वाले आंदोलन नही करते तो मैं इसका एक जवाब देना चाहता हूँ चलो मैं मान लेता हूँ कि हम लोग आप जैसे आंदोलन नही करते , तो आपको इसकी भी जानकारी होना चाहिए कि जब कॉंग्रेस की सरकार रहती है तो भाजपा उग्र आंदोलन करता है और जब बीजेपी की सरकार रहती है तो कांग्रेस उग्र आंदोलन करता है।यह हर 5 साल में नॉटंकी होते रहता है । झूठमूठ का आंदोलन जिसमे जनता को अपने तरफ आकर्षित कर सके। अब यह सवाल उठता है कि आप एक वोटर या जनता हो क्या आप वोट उसी को दोगे जो झूठमूठ का आंदोलन करता हो, यानी आप बीजेपी आंदोलन किया तो आप भाजपा को वोट दोगे या कांग्रेस आंदोलन किया तो आप कांग्रेस को वोट दोगे।



                     

                  
 
आप कितना भी आंदोलन कर लो जब तक आपके पास राजनीतिक सत्ता की चाभी नही होगा तब तक आपका शोषण एवं जुल्म अत्याचार होते रहेंगे.....
इस लिये आप ऐसी सरकार बनाये जिसे आपको किसी चीज का मांगने की जरूरत न पड़े आपको मांगने के लिये आंदोलन की जरूरत न पड़े।इसलिए आपको नौटंकी आंदोलन से दूर रहना चाहिए।



उम्मीद है कि मेरा लेख से आपको थोड़ा बहुत समझ आया होगा ।













                      



नोट:- इस लेख से हम किसी की भावनाओं को ठेस पहुँचना हमारा मकसद नही है अगर किसी की भावनाओं  को ठेश पहुँचा हो उसके लिये क्षमा प्राथी.....

अगली लेख का इन्तेजार करे....

जय भीम
जय भारत


Er Satyajeet kurrey
Writer



Previous
Next Post »